उत्तराखंड में डीएलएड परीक्षा उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है। यह दो वर्षों का डिप्लोमा कोर्स है। इस कोर्स के माध्यम से राज्य में प्राइमरी शिक्षकों के लिए डप्लोमा की उपाधि प्रदान की जाती है। यह दो वर्षो का पाठ्यक्रम है। उत्तराखंड में होने वाली डीएलएड कोर्स करने के बाद उम्मीदवार पूरे राज्य में किसी भी विद्यालय या संसथान में प्राइमरी शिक्षक के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड जल्द ही इस परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी करेंगे। उत्तराखंड डीएलएड 2019 परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए हम परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारियां ले कर आए हैं। इक्षुक उम्मीदवार आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, शैक्षिक योग्यता, परीक्षा आदि से जुडी साडी जानकारियां यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड डी. एल. एड 2019 (Uttarakhand D. El. Ed. 2019)

उत्तराखंड डीएलएड 2019 परीक्षा के द्वारा उम्मीदवार शिक्षक बनने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं।  डीएलएड 2019 पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से गुजरना होगा। इस परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए इस आलेख को पूरा पढ़ें। नीचे बानी तालिका के माध्यम से हम बता रहें हैं परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखों के बारे में।

महत्तवपूर्ण तारीखें 

आयोजन तिथियां
आवेदन करने की पहली तारीख घोषित की जाएगी
आवेदन करने की आखिरी तारीख घोषित की जाएगी
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

उत्तराखंड डी. एल. एड 2019 पात्रता मापदंड

डी एल एड परीक्षा 2019 में भाग लेने वाले उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अपनी पात्रता अवश्य जांच लें। उम्मीदवार इस बात पर ध्यान दें की अगर वे तय मापदंड पर सही नहीं हुए तो उमके आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे।

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संसथान से बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवारों को बारहवीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हों।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीद्वारों के लिए 5 प्रतिशत छूट दी गई है। उम्मीदवारों ने कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं पास किया हो।

आयु सीमा 

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 19 बर्ष होनी चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष तय की गई है।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गयी है।

उत्तराखंड डी. एल. एड 2019 आवेदन पत्र

उत्तराखंड डी.एल.एड 2019 में आयोजित होने वाली परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड (यूबीएसई) की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हमने आवेदन करने की लिंक यहां लगा दी है। उम्मीदवार चाहें तो यहां से भी आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट :

कैसे करें आवेदन
  • उम्मीदवारों को डी.एल.एड परीक्षा 2019, उत्तराखंड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले यूबीएसई की आधिकारिक साइट पर जाएं।
  • आवेदन की लिंक खोलने पर वहां अपनी क्रमांक संख्या एवं अन्य विवरण दर्ज करें।
  • उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना होगा।
  • शुल्क जमा करने के बाद आवेदन पत्र को भी जमा कर दें।

उत्तराखंड डी. एल. एड 2019 चयन प्रक्रिया

उत्तराखंड डी.एल.एड 2019 की डिप्लोमा कोर्स के उम्मीदवारों का चयन उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड (यूबीएसई) के द्वारा की जाएगी। परीक्षार्थियों को 4 चरणों के चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को नामांकन के लिए लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों की योग्यता सूची बनाई जाएगी। योग्यता सूची को यूबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

उत्तराखंड डी. एल. एड 2019 प्रवेश पत्र

वर्ष 2019 में होने वाली डीएलएड अभी जारी नहीं किए गए हैं। परीक्षा के प्रवेश पत्र उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी। प्रवेश पत्र जारी होते ही हम उसकी लिंक अपने पेज पर अपडेट कर देंगे। उम्मीदवार हमारे दिए गए लिंक से अपने प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तराखंड डी. एल. एड 2019 परीक्षा पैटर्न

  • परीक्षा में कुल 200 प्रश्न होंगे।
  • प्रश्न पत्र 200 अंकों के होंगे।
  • सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिए जाएंगे।
  • इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है।

उत्तराखंड डी. एल. एड 2019 परिणाम

परीक्षा में भाग लिए उम्मीदवारों को परिणाम के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा। बता दें की परिणाम अभी जारी नहीं किए गए हैं। परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। परिणामों की घोषणा होते ही हम उसकी लिंक अपने पेज पर अपडेट कर देंगे। उम्मीदवार चाहें तो अपने परिणाम यहां से देख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें।

उत्तराखंड डी. एल. एड 2019 काउंसिलिंग

चयनित उम्मीदवारों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को काउंसिलिंग स्थल पर सभी संबंधित दस्तावेज लाना अनिवार्य है। यदि कोई उम्मीदवार मूल दस्तावेजों को प्रस्तुत करने में विफल रहता है, तो उनके आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। काउंसिलिंग में उम्मीदवारों को छात्रों को पढ़ाने का तरीका भी बताया जाएगा।

अपने विचार बताएं।