उत्तराखंड आईटीआई आवेदन पत्र

उत्तराखंड आईटीआई 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल 2019 से शुरू होने वाले हैं। छात्रों को उत्तराखंड आईटीआई एडमिशन 2019 के लिए एक लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। लिखित परीक्षा के आधार पर ही छात्रों को उत्तराखंड आईटीआई में एडमिशन दिया जायेगा। लिखित परीक्षा आयोजन उत्तराखंड बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन द्वारा किया जायेगा। उत्तराखंड आईटीआई 2019 के लिए छात्रों की कम से कम 14 साल की आयु होनी चाहिए। उत्तराखंड आईटीआई 2019 के लिए छात्र आठवीं और दसवीं कक्षा पास होना चाहिए।

छात्रों को उत्तराखंड आईटीआई 2019 के लिए 250/- रूपये आवेदन फीस भरनी होगी। आवेदन फीस भरने के बाद ही आवेदन फॉर्म को पूर्ण मना जायेगा। छात्र उत्तराखंड आईटीआई 2019 के लिए आवेदन मई 2019 तक ही कर सकते हैं। आज हम उम्मीदवारों को इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तराखंड आईटीआई 2019 की पूरी जानकारी देने वाले हैं। आइये फिर उत्तराखंड आईटीआई 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

उत्तराखंड आईटीआई आवेदन पत्र 2019

छात्र उत्तराखंड आईटीआई एडमिशन 2019 में 6 महीने से लेकर 3 साल के कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को लिखित परीक्षा जून 2019 में आयोजित की जाएगी। छात्र नीचे टेबल के माध्यम से उत्तराखंड आईटीआई आवेदन पत्र 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं। नीचे टेबल पर एक नज़र डालें।

महत्वपूर्ण तारीखें  

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि अप्रैल 2019
आवेदन की अंतिम तिथि मई 2019

ऑनलाइन आवेदन :- छात्र उत्तराखंड आईटीआई 2019 के लिए आवेदन यहां से करें।

आवेदन फीस 

  • सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के लिए 250/- रुपये फीस है।
  • एससी और एसटी वर्ग के लिए आवेदन फीस 150/- रुपये है।

उत्तराखंड आईटीआई एडमिशन 2019 के लिए आवेदन ऐसे करें

छात्र उत्तराखंड आईटीआई 2019 के लिए दो तरीकों आवेदन कर सकते हैं। आप ubter.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके साथ ही साथ आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को आवेदन करते समय सारी जानकारी को ध्यान से भरना होगा। अगर छात्र किसी प्रकार की गलत जानकारी भरता है तो उसका आवेदन फॉर्म रद्द कर दिया जायेगा। जिसका जिम्मेदार छात्र खुद होगा। छात्र अपनी शैक्षिक योग्यता के अनुसार आवेदन फॉर्म भरें। हम नीचे छात्रों को आवेदन करने के कुछ स्टेप बता रहें है जिससे छात्र आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिए छात्रों को सबसे पहले ubter.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद छात्रों को उत्तरखंड आईटीआई 2019 वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही छात्रों के सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • फिर छात्रों को अपना नाम, पिता जी का नाम, जन्म तिथि, जेंडर, पास पोर्ट साइज फोटो, कास्ट सर्टिफिकेट और अन्य सर्टिफिकेट स्कैन करके सबमिट करने होंगे।

उत्तराखंड आईटीआई एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

छात्रों की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। छात्रों को एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही जारी किये जायेंगे। छात्रों को एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। छात्र बिना एडमिट कार्ड के लिखित परीक्षा नहीं दें सकते हैं। एडमिट कार्ड पर छात्र का नाम, परीक्षा रोल नंबर, परीक्षा सेंटर और परीक्षा से जुड़ी जानकारी लिखी रहती हैं। एडमिट कार्ड केवल उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे।

उत्तराखंड आईटीआई

आईटीआई पास करने वाले छात्रों के लिए नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग उनके कौशल को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रमाण पत्र जारी करता है। इस प्रमाण पत्र को प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने संबंधित क्षेत्रों में 1 या 2 साल के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण से गुजरना होगा। NVCT एक सलाहकार समिति है और इसे 1956 में भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया था। परिषद कौशल प्रशिक्षण के लिए मानकों और पाठ्यक्रम को निर्धारित करने और अखिल भारतीय व्यापार परीक्षण आयोजित करने और राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र प्रदान करने के लिए काम कर रही है।

उत्तराखंड आईटीआई

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।