उत्तराखंड डीएलएड 2018, उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित किया जा रहा है। प्राथमिक शिक्षा के डिप्लोमा में प्रवेश के लिए इच्छुक और योग्य छात्रों का चयन करने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा सभी राज्यों में आयोजित की जाती है। यह प्रवेश परीक्षा राज्य स्तर की परीक्षा है। इस कोर्स की अवधि 2 साल है। इस पाठ्यक्रम को करने के बाद, छात्रों को किसी भी प्राथमिक विद्यालय की शिक्षा नौकरी के लिए आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं।

उम्मीदवार जो प्राथमिक शिक्षा के डिप्लोमा में प्रवेश लेने में रुचि रखते हैं, उन्हें आवेदन पत्र भरना होगा। उम्मीदवार आवेदन पृष्ठ पर प्रवेश परीक्षा के सभी प्रासंगिक विवरण, पात्रता मानदंड और नीचे दिए गए इस पृष्ठ पर जांच कर सकते हैं।

उत्तराखंड डी एल एड प्रवेश परीक्षा 2018-2019

डी.एल.एड एंट्रेंस परीक्षा 2018 की परामर्श प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों की सूची उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूबीएसई) द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाती है। उम्मीदवार जिन्होंने सफलतापूर्वक डी एल एड एंट्रेंस परीक्षा 2018 में प्रवेश किया, सूची में उनके नाम की जांच कर सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन पत्र की उपलब्धता घोषित की जाएगी
आवेदन करने की अंतिम तारीख घोषित की जाएगी
प्रवेश पत्र घोषित की जाएगी
परीक्षा घोषित की जाएगी
मेरिट लिस्ट घोषित की जाएगी

उत्तराखंड डी.एल.एड 2018-2019 आवेदन पत्र

यूबीएसई में प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा में प्रवेश पाने वाले उम्मीदवारों को अॉनलाइन आवेदन करना होगा। आवश्यक शुल्क देकर। यूबीएसई की आधिकारिक साइट पर जाकर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। या नीचे दी गई लिंक से सीधे आवेदन कर सकते हैं।

उत्तराखंड डी.एल.एड 2018-2019 पात्रता मानदंड

  • उम्मीदवार को उत्तराखंड / राज्य के स्थायी नागरिक में अधिवासित किया जाना चाहिए।
    वह आवेदन पत्र की समाप्ति तिथि पर राज्य रोजगार कार्यालय (एसईओ) / नवीनीकृत / अद्यतन में अनिवार्य रूप से पंजीकृत होना चाहिए।
  • जनरल / अन-आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार की आयु 19 से 30 के बीच होनी चाहिए। आरक्षित त्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।
  • महिला / पुरूष उम्मीदवार के पास उत्तराखंड राज्य में केंद्र सरकार / राज्य सरकार द्वारा कला / विज्ञान / वाणिज्य में स्नातक डिग्री प्राप्त की जानी चाहिए। सामान्य उम्मीदवारों को अपने स्नातक डिग्री में न्यूनतम 50% अंकों के साथ अपने संबंधित ग्रेड पूरा कर लिया जाना चाहिए।

उत्तराखंड डी.एल.एड 2018-2019 चयन प्रक्रिया

दो वर्षों के प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा (डीएलएड) 2018 के लिए उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा की योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

  • लिखित परीक्षा
  • योग्यता सूची
  • परामर्श (ऑफ़लाइन)
  • दस्तावेज़ सत्यापन

उत्तराखंड डी.एल.एड प्रवेश पत्र 2018-2019

उम्मीदवार प्रवेश पत्र आधिकारिक साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। प्राधिकरण अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी करेगा। इस समीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को लिंक पर सभी विवरण जमा करना होगा। प्रवेश पत्र परीक्षा केन्द्र, रोल, तिथि, आदि से संबंधित सभी विवरण होंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र लाने की सलाह दी जाती है।

उत्तराखंड डी.एल.एड 2018-2019 परीक्षा पैटर्न

  • पेपर में कुल प्रश्नः 200 होंगे।
  • प्रश्न पत्र 200 अंकों का होगा।
  • प्रश्न एकाधिक विकल्प प्रकार का होगा।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक। इस परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।
  • प्राधिकरण ऑफ़लाइन मोड में द्वार का संचालन करेगा (पेन और कागज आधारित)

उत्तराखंड डी.एल.एड परिणाम 2018-2019

उत्तराखंड में प्रवेश परीक्षा का परिणाम यूबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा। या आप हमारे इस पेज से भी देश सकते हैं। लिखित परीक्षा का स्कोर कार्ड जारी किया जाएगा और फिर अंक के आधार पर एक योग्यता दी जाएगी। उम्मीदवारों का चयन प्राधिकारी द्वारा बनाई गई योग्यता पर आधारित होगा।

उत्तराखंड डी.एल.एड काउंसिलिंग 2018-2019

उत्तराखंड बोर्ड की स्कूल शिक्षा उम्मीदवारों के प्रवेश लेने के लिए परामर्श सत्र शुरू करेगी। उम्मीदवारों को स्कोर के आधार पर परामर्श सत्र के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को काउंसिलिंग स्थल पर सभी संबंधित दस्तावेज लेना होगा। यदि कोई उम्मीदवार मूल दस्तावेजों का उत्पादन करने में विफल रहता है, तो विश्वविद्यालय उम्मीदवार की उम्मीदवारी को अस्वीकार कर देगा। उम्मीदवार को समय पर प्रवेश प्रक्रिया की सभी औपचारिकताओं को पूरा करना होगा।

Leave a Reply