उत्तराखंड एनटीएसई 2018-19

राजस्थान राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई ) 2019-20 की परीक्षा एनसीईआरटी के द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। उम्मीदवारों को बता दें कि छात्रों की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है।  पहले चरण की परीक्षा मेन्टल एबिलिटी एवं दूसरे चरण की परीक्षा एप्टीट्यूट टेस्ट के रूप में आयोजित की जाती है। जो छात्र पहले चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं उन छात्रों को दूसरे चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। छात्रों के प्रवेश परीक्षा से पहले एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। छात्रों के एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा छात्र इस पेज से भी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। छात्रों को परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड अपने साथ लेकर जाना जरुरी है। उत्तराखंड राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई ) 2019-20 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

उत्तराखंड एनटीएसई 2019-20 (राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा) /Uttarakhand NTSE

प्रथम चरण की परीक्षा का आयोजन राज्य स्तर पर (एस.सी.ई.आर.टी) उत्तराखंड द्वारा एवं द्वितीय चरण की परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर (एन.सी.ई.आर.टी) नई दिल्ली द्वारा आयोजित की जाएगी। एनटीएसई के चरण 1 में अगर छात्र सफल हो जाते है तो वे छात्र आयोजित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) चरण II में शामिल होने के पात्र होंगे। आप आयोजन के लिए महत्तवपूर्ण संभावित तिथियां नीचेदी गई तालिका में से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि दिसंबर, 2019
एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि अप्रैल, 2020
परीक्षा की तिथि जून, 2020

उत्तराखंड एनटीएसई 2019-20 पात्रता मापदंड

जो भी छात्र एनटीएसई परीक्षा देने चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे। आवेदन पत्र भरने के लिए न्यूनतम योग्यता मापदंड रखा गया है। योग्यता मापदंड को पूरा करने वाले छात्र ही केवल इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे।

स्तर 1 की परीक्षा के लिए
  •  यह आवेदन पत्र  10वी कक्षा में पढ़ रहे सभी  छात्र दे सकते है।
  •  उत्तराखंड बोर्ड ने जनरल कैटिगरी के सभी छात्रों के 9वी कक्षा में 65% और एसटी/ एसटी /सीडब्लूएसएन के सभी छात्रों के 55 % मार्क्स होना जरुरी है तभी छत्र इसका आवेदन कर सकते है।
  • अगर छात्र 10वी  कक्षा में असफल रहा हो तो वे (एनटीएसई) परीक्षा नहीं दे सकता है।
  • एससी/एसटी के सर्टिफिकेट केंद्र सरकार से मान्यता प्राप्त होने चाहिए।
स्तर 2 की परीक्षा के लिए
  • स्तर 1 की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्र ही केवल स्तर 2 की परीक्षा के लिए आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे।

उत्तराखंड एनटीएसई 2019-20 आवेदन पत्र

उत्तराखंड एनटीएसई 2019-20 की परीक्षा में जो भी छात्र शामिल होना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किया गया था। छात्र एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते थे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते थे। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया निर्धारित तिथियों के अंदर पूर्ण कर लें, निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। बता दें कि Uttarakhand NTSE 2019-2020 के लिए केवल वही छात्र आवेदन कर सकते थे जिन्होंने योग्यता मापदंड की शर्तों और नियमों को ध्यान में रखते हुए आवेदन पत्र भरे होंगे। आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरे जाने से छात्रों के आवेदन रद्द किए जा सकते हैं।

उत्तराखंड एनटीएसई 2019-20 एडमिट कार्ड

उत्तराखंड एनटीएसई 2019-2020 के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी किये जायेंगे। आवेदन पत्र प्रक्रिया के सफल समापन के बाद ही छात्रों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। उम्मीदवार एससीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। आप यह प्रवेश पत्र परीक्षा के एक हफ्ते पहले तक प्राप्त कर सकेंगे। एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। परीक्षा के दौरान छात्रों को एडमिट कार्ड अपने साथ लेकर आना होगा। एडमिट कार्ड पर छात्र का नाम, रोल नंबर, परीक्षा केंद्र विवरण जैसे विनिर्देश शामिल होंगे। परीक्षा के दौरान एडमिट कार्ड ना लेकर आने की स्थिति में छात्रों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उत्तराखंड एनटीएसई 2019-20 परीक्षा पैटर्न

पेपर परीक्षा प्रश्नों की संख्या  नंबर  अवधि
पेपर-I मानसिक क्षमता परीक्षण Mental Ability Test (MAT) 100 100 120 मिनट
पेपर-II शैक्षिक योग्यता टेस्ट Scholastic Aptitude Test (SAT) 100 100 120 मिनट

चयन प्रक्रिया

चयन हेतु दो स्तरों पर लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रथम चरण की परीक्षा का आयोजन राज्य स्तर पर (एस.सी.ई.आर.टी) उत्तराखंड द्वारा एवं द्वितीय चरण की परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर (एन.सी.ई.आर.टी) नई दिल्ली द्वारा आयोजित की जाएगी। इसमें राज्य स्तर पर आयोजित प्रथम चरण की परीक्षा में चयनित छात्रोें द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा। द्वितीय चरण हेतु राज्य का कोटा 44 विधार्थियों हेतु है। परीक्षा के दो भाग होंगे –

  • मानसिक योग्यता परीक्षण ( MAT) एवं भाषा योग्यता परीक्षण ( LAT) (हिन्दी / अंगे्रजी) एवं
  • शैक्षित अभिक्षमता परीक्षण (Sat) प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे, उत्तर पत्रक के रूप में (ओ.एम.आर )शीट का प्रयोग किया जाएगा। प्रश्न पत्रों का स्तर कक्षा 10 की सार्वजनिक परीक्षा के समकक्ष होगा।

उत्तराखंड एनटीएसई 2019-20 रिजल्ट

उत्तराखंड एनटीएसई 2019-20 की परीक्षा होने के बाद छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। छात्र अपना रिजल्ट एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि अब तक रिजल्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन परीक्षा से कुछ दिन बाद की छात्रों का रिजल्ट ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा। बता दें, एनटीएसई की कटऑफ के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट – ncert.nic.in

स्कॉलरशिप

4 टिप्पणी

  1. मैं सामान्य वर्ग का अभ्यर्थी हूँँ तथा बेसब्री से परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहा हूँ। मेरे उत्तराखण्ड प्रतिभा खोज परीक्षा २०१९ की उत्तर कुंजिका में १४५/२०० अंक आने की सम्भावना है। यदि मैं उत्तीर्ण हो गया तो द्वितीय चरण हेतु मुझे तैयारी के कुछ निर्देश(टिप्स)प्रदान करने की महती कृपा कर सकेंगे।

अपने विचार बताएं।