हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड मेडिकल एजुकेशन यूनिवर्सिटी (HNBUMU) उत्तराखंड नर्सिंग के एडमिशन के लिए जल्द ही आवेदन निकालने वाला है। यह यूनिवर्सिटी नर्सिंग के विभिन्न कोर्स में दाखिला देती है जिनमे से बी.एस.सी नर्सिंग , पोस्ट बी.एस.सी नर्सिंग , एम.एस.सी नर्सिंग , प्री एनम , जीएनएम जैसे कोर्स में दाखिला देती है इच्छुक अभ्यर्थी इस दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन कोर्स में दाखिला हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड मेडिकल एजुकेशन यूनिवर्सिटी मेरिट लिस्ट के अनुसार करती है  लिस्ट पलिखित परीक्षा में आये अंको के अनुसार बनती है और उसी अनुसार चयन होता है। इस परीक्षा से जुड़ी साड़ी जानकारियाँ आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड नर्सिंग 2018 एडमिशन

उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में जीएनएम के कोर्स में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवार यह जान लें कि इस कोर्स में 20% सीट पुरुष उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रहेंगी और एनम के लिए केवल महिलाये ही आवेदन कर सकती हैं इस कोर्स में पुरुष उम्मीदवारों को दाखिला नहीं मिलेगा। जून के महीने में उत्तराखंड यूनिवर्सिटी इन सभी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन बी.एस.सी नर्सिंग , पोस्ट बी.एस.सी नर्सिंग , एम.एस.सी नर्सिंग करेगी। जो भी उम्मीदवार इस तरफ अपना करियर बनाना चाहते हैं वो तय तिथि घोषित होने पर अपना आवेदन शुरू कर दें और आखिरी तिथि का इंतज़ार न करें उससे पहले ही अपना आवेदन कर लें जिससे उन्हें आखिरी समय पर परेशानियों का सामना न करना पड़े।

प्री एनम , जीएनएम सभी कोर्सेज से सम्बंधित सभी जरुरी जानकारी हम आपो यहाँ देने जा रहे है साथ ही आवेदन से सम्बंधित जानकारी भी इस आर्टिकल में आप देख सकते हैं हमने यह सब आपकी सुविधगा के लिए यहाँ दिया है जिससे आपको एक ही जगह साड़ी जानकारी प्राप्त हो जाये। साथ ही इस परीक्षा से सम्बंधित सभी मत्वपूर्ण तिथि भी आप यहाँ देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ 

 कार्यक्रम   तिथि 
 आवेदन प्रारम्भ करने की तिथि  जून 2018 के दूसरे सप्ताह में
 आवेदन करने की अंतिम तिथि  जून 2018 के आखिरी सप्ताह में
 प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की तिथि  जुलाई 2018 के पहले सप्ताह में
 बी.एस.सी नर्सिंग , पोस्ट बी.एस.सी नर्सिंग , एम.एस.सी नर्सिंग की परीक्षा तिथि  जुलाई 2018 के दूसरे सप्ताह में
 प्री एनम , जीएनएम की परीक्षा तिथि​_  जुलाई 2018 के दूसरे सप्ताह में

उत्तराखंड नर्सिंग 2018 पातरता मापदंड

छात्र और छात्राएँ  जो भी उत्तराखंड यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन करते समय पातरता मापदंड का अवश्य ध्यान रखें हर कोर्स के लिए अलग मापदंड निर्धारित किये आप जिस भी कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं उससे पहले  एक बार उस कोर्स के लिए जरुरी पातरता देख लें कि आप उस पातरता को पूरा करते हैं या नहीं अन्यथा आप अगर पातरता को पूरा नहीं करते है तो आप परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। हमने यहाँ पर हर कोर्स से जरुरी सभी पात्रता दे राखी हैं आप एक बार यहाँ देख सकते हैं।

प्री एनम , जीएनएम की परीक्षा के लिए 

  • भारत के मूल निवासी होने चाहिए
  • शारीरिक रूप से तंदुरुस्त होने चाहिए
  • उत्तराखंड के मूल और स्थायी निवास जिन्होंने कक्षा 10 और कक्षा 12 उत्तराखंड से किया हो
    • या ऐसे विद्यार्थी जो उत्तराखण्ड के स्थायी और मूल निवासी नहीं हैं पर उन्होंने कक्षा 10 और 12 उत्तराखंड से किया हो
    • या ऐसे स्थायी जो उत्तराखंड के मूल निवासी नहीं हैं पर उन्होंने कक्षा 10 या 12 में से कोई एक उत्तराखंड से किया हो

आयु सीमा

उत्तराखंड नर्सिंग के कोर्स में दाखिला लेने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 17 वर्ष है और अधिकतम आयु 35 वर्ष है।

शैक्षिक योग्यता

एनम के लिए 

  • न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकताओं कला (गणित, भौतिकी, रसायन विउत्तराखंड नर्सिंग रिजल्ट 2018 ज्ञान, जीवविज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगोल, व्यवसाय अध्ययन, लेखा, गृह विज्ञान, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान और दर्शनशास्त्र) में 10 + 2 है और अंग्रेजी  / अंग्रेजी वैकल्पिक या विज्ञान या स्वास्थ्य देखभाल विज्ञान – केवल मान्यता प्राप्त बोर्ड से उत्तीर्ण हुए विद्यार्थी ।
  • नेशनल ओपन स्कूल के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

 जीएनएम की परीक्षा के लिए

  • अभ्यर्थी को अनिवार्य विषय के रूप में पीसीबी और अंग्रेजी के साथ 10 + 2 में उत्तीर्ण होना होगा।
  • वे मान्यता प्राप्त बोर्ड से व्यावसायिक स्ट्रीम विषयों के साथ भी आवेदन कर सकते हैं।
  • न्यूनतम अंक: प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए योग्यता परीक्षा में 40% अंक आवश्यक अंक हैं।
  • एनआईओएस उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
  • अभ्यर्थी को राज्य नर्सिंग काउंसिल के साथ एएनएम के रूप में पंजीकृत होना चाहिए।

बी.एस.सी नर्सिंग के लिए

  • उम्मीदवार को एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
  • उम्मीदवार को अनिवार्य विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान (पीसीबी) के साथ योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
  • अभ्यर्थी को व्यक्तिगत रूप से सभी विषयों को पारित करना होगा और पीसीबी में एक साथ 50% अंक प्राप्त किए जाने चाहिए।

पोस्ट बी.एस.सी नर्सिंग के लिए

  • ​उम्मीदवारों को विज्ञान विषयों के साथ 12 वीं / समकक्ष परीक्षा के बाद जीएनएम पारित करना होगा।
  • अभ्यर्थी किसी पंजीकृत नर्स और पंजीकृत मिडवाइफ या किसी भी राज्य नर्सिंग पंजीकरण परिषद के समकक्ष होना चाहिए।

एम.एस.सी नर्सिंग के लिए

  • अभ्यर्थी को भारतीय नर्सिंग काउंसिल से मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी / पीसी बीएससी / पीबी बीएससी नर्सिंग पास करनी चाहिए।
  • स्कोर करने के लिए आवश्यक न्यूनतम चिह्न कुल मिलाकर 50% अंक है।

उत्तराखंड नर्सिंग 2018 उत्तराखंड नर्सिंग परीक्षा पैटर्न 2018

  • परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के सवाल होंगे।
  • परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी यानी ओ.एम.आर शीट के द्वारा।
  • परीक्षा में पूरे 100 सवाल पूछे जायेंगे।
  • इन 100 सवालो के लिए 2 घंटे का समय दिया जायेगा।
  • हर सवाल के लिए 1 अंक आवंटित किया जायेगा।
  • परीक्षा में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

उत्तराखंड नर्सिंग आवेदन पत्र 2018

उत्तराखंड नर्सिंग बोर्ड के दाखिले के लिए आवेदन जल्द ही शुरु होने वाले हैं जो छात्र छात्राये इस तरफ आवेदन करना चाहते हैं वे इस आर्टिकल के द्वारा सभी जानकारी प्राप्त कर लें और अपना इसी पेज पर दिए हुए लिंक से भी कर सकते हैं या वह चाहे तो अपना आवेदन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट से जून 2018 के पहले हफ्ते में कर सकते हैं आवेदन करते समय छात्र अपना विवरण सही से देख कर भरें वे सबमिट करने से पहले एक बार दोबारा अपना सभी विबरण जाँच लें क्योंकि अगर गलती से कुछ गलत भर कर सबमिट हो गया तो आप उसे बदल नहीं पाएंगे। साथ ही आवेदन करते समय आखिरी तिथि का भी ध्यान रखें क्योंकि उस तिथि के बाद आपका आवेदन सबमिट नहीं किया जायेगा।

आवेदन शुल्क

परीक्षा के लिए आवेदन करते समय छात्रों को कुछ आवेदन शुल्क भी अदा करना होगा यह उनको आवेदन पत्र करते समय ही अदा करना होगा सभी छात्र इस बात का ध्यान रखें अलग अलग कोर्स के लिए अलग अलग आवेदन शुल्क निर्धारित किये गए हैं आप एक बार नीचे दिए हुए आवेदन शुल्क देख लें और उसी अनुसार अपना आवेदन करते हुए शुल्क अदा करें।

एनम, जीएनएम के लिए 

  • सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 800 रूपए
  • अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए 500 रूपए

बी.एस.सी नर्सिंग, पोस्ट बी.एस.सी नर्सिंग, एम.एस.सी नर्सिंग के लिए 

  • सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 1200/- रूपए
  • अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए 700/- रूपए

 उत्तराखंड नर्सिंग प्रवेश पत्र 2018

नर्सिंग की परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे छत्रों के लिए परीक्षा से कुछ समय पहले प्रवेश पत्र जारी किया जायेगा क्योकि इसी प्रवेश पत्र से ही वह परीक्षा केंद्र में परीक्षा दे पाएंगे प्रवेश पत्र ले जाए बिना उन्हें प्रवेश नहीं दिया जायेगा छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश पत्र जारी होने पर अपने अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें और अपने पास भविष्य के सन्दर्भ के लिए संभाल कर रखें क्योंकि आपके प्रवेश पत्र में ही परीक्षा से जुड़ी जानकारियाँ होती हैं। आप अपना प्रवेश पात्र उत्तराखण्ड यूनिवर्सिटी की आधिकारिक साइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तराखंड नर्सिंग रिजल्ट 2018

उत्तराखंड नर्सिंग की परीक्षा होने के बाद उत्तराखंड यूनिवर्सिटी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जुलाई 2018 में रिजल्ट घोषित करेगा रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे छात्र अपना रिजल्ट यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर देख सकते हैं मेरिट के अनुसार ही रिजल्ट घोषित होगा।

अपने विचार बताएं।