uttranchal university admission

जो छात्र उत्तरांचल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको बता दें कि विश्वविद्यालय ने प्रवेश प्रक्रिया 2019 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। विश्वविद्यालय विभिन्न अंडर ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट एवं पीएचडी कोर्स संचालित करता है। उत्तरांचल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। छात्र आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से पूरी कर सकते हैं। छात्र आवेदन पत्र उत्तरांचल यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर uttaranchaluniversity.ac.in जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ-साथ छात्र हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। छात्रों को बता दें कि वे आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता जाँच ले। छात्र उत्तरांचल यूनिवर्सिटी से जुड़ी पूर्ण जानकारी हमारे पेज को पूरा पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

नवीनतम : उत्तरांचल यूनिवर्सिटी 2019 की आवेदन प्रक्रिया 17 जून 2019 तक बढ़ाई गई।

उत्तरांचल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

छात्रों को बता दें कि उत्तरांचल यूनिवर्सिटी के आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तिथि 20 मई 2019 निर्धारित की गई है एवं पीएचडी कोर्स के लिए उम्मीदवार 30 जून 2019 तक आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आपको बता दें कि कुछ कोर्स में विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा करवाता है एवं कुछ कोर्स के लिए मेरिट लिस्ट एवं कॉउंसलिंग के आधार पर एडमिशन देता है। उम्मीदवार उत्तरांचल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि जारी
आवेदन की अंतिम तिथि (यूजी एवं पीजी) 20 मई 2019 17 जून 2019
यूजी एवं पीजी कोर्स की कॉउंसलिंग की तिथि घोषित की जाएगी
पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन की अंतिम तिथि घोषित की जाएगी
पीएचडी प्रोग्राम के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथि 13 जुलाई 2019
पीएचडी प्रोग्राम प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

कोर्स योग्यता एवं मापदंड

  • पीएचडी : पीएचडी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार ने कम से कम जनरल एवं ओबीसी ने 55% अंको के साथ व एससी, एसटी ने 50% अंको के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की हो।
  • बीफार्मा : बीफार्मा में एडमिशन के लिए छात्र ने 12वीं की परीक्षा 45% अंको के साथ पास की हो। एससी एवं एसटी के छात्रों को 5% की छूट प्रदान की गई है।
  • एमएससी : एमएससी कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवार ने ग्रेजुएशन की परीक्षा 55% अंको के साथ पास की हो। एससी एवं एसटी के उम्मीदवारों को 5% की छूट प्रदान की गई है।
  • अंडर ग्रेजुएट कोर्स : सभी अंडर ग्रेजुएट कोर्स के विभिन्न पाठ्यक्रमों में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने जिस विषय से ग्रेजुएशन करना चाहता है उस विषय से 50% अंको के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को छूट प्रदान की जाएगी।

उत्तरांचल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

उत्तरांचल यूनिवर्सिटी ने एडमिशन प्रक्रिया 2019 के सभी कोर्स के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार विभिन्न यूजी एवं पीजी कोर्स के लिए 20 मई 2019 तक आवेदन कर सकते हैं एवं पीएचडी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार 30 जून तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम में से किसी एक को चुन सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के पश्चात् उनको आवेदन पत्र की एक प्रति सभी शैक्षिक डॉक्यूमेंट के साथ विश्वविद्यालय के पते पर भेजना होगा।

उम्मीदवार को जानकारी दे दें कि वे आवेदन पत्र भरने के साथ आवेदन फीस जरूर भरें नहीं तो उनका आवेदन अधूरा माना जायेगा और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। उत्तरांचल यूनिवर्सिटी की ओर से आवेदन फीस 1200 रूपए निर्धारित की गई है जो उम्मीदवारों को उत्तराखंड विश्वविद्यालय देहरादून के पक्ष में डीडी के माध्यम से या नकद जमा कर सकते हैं।

उत्तरांचल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

उत्तरांचल यूनिवर्सिटी की प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन प्रक्रिया खतम होने के बाद जिन कोर्स के लिए विश्वविद्यालय एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करेगा एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। एडमिट कार्ड यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे जहां से उम्मीदवार उसे डाउनलोड कर सकेंगे। इसके साथ वे हमारे पेज पर उपलब्ध कराये गए लिंक से भी आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

उत्तरांचल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

उत्तराखंड यूनिवर्सिटी जिन कोर्स के लिए एंट्रेंस परीक्षा आयोजित करेगा उसके लिए रिजल्ट जारी किये जायेंगे। इसके अलावा नॉन एंट्रेंस वाले कोर्स के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर उन्हें कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवार मेरिट लिस्ट या परिणाम विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ वे हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

कॉउंसलिंग एवं फीस

उत्तराखंड यूनिवर्सिटी जिन उम्मीदवारों को चयनित करेगा उनको कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवार को बता दें कि वे जब कॉउंसलिंग के लिए जाएँ तो विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित की गई कॉउंसलिंग फीस साथ लेकर जाएँ जो उन्हें कॉउंसलिंग के समय ही जमा करनी होगी। विश्वविद्यालय की ओर से निर्धारित की गई कुछ कोर्स की फीस की जानकारी निम्नलिखित है –

  • सभी कोर्स के लिए आवेदन फीस : 14000 रूपए (नॉन रिफंडेबल).
  • बीएएलएलबी ऑनर्स : 74900 रूपए एवं उत्तरखंड के मूल निवासी के लिए 64750 रूपए।
  • एलएलबी ऑनर्स : 44650 रूपए एवं उत्तरखंड के मूल निवासी के लिए 39750 रूपए।
  • एलएलएम : 62400 रूपए उत्तरखंड के मूल निवासी के लिए 53400 रूपए।

कॉउंसलिंग की तिथि एवं अन्य जानकारी यहाँ से प्राप्त करें।

उत्तरांचल यूनिवर्सिटी

उत्तरांचल यूनिवर्सिटी उत्तरखंड के देहरादून में स्थित है। इसकी स्थापना सन 2013 में की गई थी। इस विश्वविद्यालय का गठन 3 शैक्षिक संस्थानों लॉ कॉलेज देहरादून, उत्तरांचल प्रौद्योगिकी संस्थान एवं उत्तरांचल प्रबंधन संस्थान का विलय करके किया गया। विश्वविद्यालय के वर्तमान कुलपति एनके जोशी हैं। इस विश्वविद्यालय के अंतर्गत निम्न संस्थान आते हैं –

  • लॉ कॉलेज देहरादून।
  • उत्तराखंड प्रौद्योगिकी संस्थान।
  • उत्तरांचल प्रबंधन संस्थान।
  • उत्तरांचल कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर साइंस।
  • उत्तराखंड कॉलेज ऑफ़ मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म।
  • होटल एवं मैनेजमेंट संस्थान।
  • उत्तरांचल कॉलेज ऑफ़ अप्लाइड एवं लाइफ साइंस।

कॉलेज एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।