विनोबा भावे यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

हर छात्र को 12वीं कक्षा के बाद और ग्रेजुएशन के बाद हमेशा यह सोचना होता है कि वो किस यूनिवर्सिटी से अपनी आगे की पढ़ाई करें। सही यूनिवर्सिटी का चयन करने से ही छात्रों का आगे का भविष्य बनता है। जो छात्र 12वीं कक्षा और ग्रेजुएशन कर चुके हैं उनके लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण है। विनोबा भावे यूनिवर्सिटी हजारीबाग, झारखंड एडमिशन 2019 शुरु होने वाले हैं। आपको बता दें कि यह यूनिवर्सिटी उम्मीदवारों को कई कोर्स की सुविधा उपलब्ध करवाती है। उम्मीदवार विनोबा भावे यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा आदि के कोर्स का चयन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को विनोबा भावे यूनिवर्सिटी नोटिस जारी होने पर सूचित कर दिया जाएगा। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन शुरु होने पर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट vbu.ac.in से आवेदन कर सकेंगे। इच्छुक उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। विनोबा भावे यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टुकल पूरा पढ़ सकते हैं।

विनोबा भावे यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

विनोबा भावे यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 शुरु होने पर सभी उम्मीदवारों को अपडेट कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइम दोनों माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। इसके साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। विनोबा भावे यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख जून 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख जून 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख जुलाई 2019
एंट्रेंस एग्जाम होने की तारीख जुलाई 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख जुलाई 2019
कांउसलिंग होने की तारीख जुलाई 2019

विनोबा भावे यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 पात्रता मापदंड

  • ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता स्कूल से 12वीं कक्षा में 45% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • एमबीबीएस में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा में 50% अंक प्राप्त होने चाहिए। उम्मीदवारों का एडमिशन नीट में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा।
  • बीडीएस में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा में 50% अंक प्राप्त होने चाहिए। उम्मीदवारों का एडमिशन नीट में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा।
  • बीएचएमएस में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा में 50% (बायोलॉजी) अंक प्राप्त होने चाहिए। उम्मीदवारों का चयन प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। यह प्रवेश परीक्षा  के निजी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेजों, झारखंड के द्वारा आयोजित की जाएगी।
  • बीएएमएस और बीपीटी में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और इंर्टव्यू से गुजरना होगा।

विनोबा भावे यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

विनोबा भावे यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी इस यूनिवर्सिटी की एडमिशन प्रक्रिया शुरु नहीं हुई है। आपको बता दें कि विनोबा भावे यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन पत्र जून 2019 में जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट vbu.ac.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन प्रक्रिया शुरु होने पर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

सभी उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन पत्र ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से भर सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। और ऑफलाइन आवेदन पत्र उम्मीदवार यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर सकेंगे। विनोबा भावे यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1000/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • एससी / एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 750/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

आधिकारिक वेबसाइट – vbu.ac.in

विनोबा भावे यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

विनोबा भावे यूनिवर्सिटी में कई कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा। आपको बता दें कि प्रवेश परीक्षा विनोबा भावे यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार सही से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगें उन उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में प्रवेश परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी जैसे कि परीक्षा का दिन, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र से जुड़ी जानकारी आदि।

उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी होने पर उन्हें सूचित कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी होने पर आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। आपको बता दें कि अभी प्रवेश परीक्षा और एडमिट कार्ड से जुड़ी आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है।

विनोबा भावे यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को विनोबा भावे यूनिवर्सिटी एडमिशन लेने के लिए तय की गई चयन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को विनोबा भावे यूनिवर्सिटी की आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। इस यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से कर सकेंगे। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले सारे आवेदन करने के नियमों को अच्छे से पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। और उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करना न भूलें। इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जिन कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। विनोबा भावे यूनिवर्सिटी द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित होने के बाद उम्मीदवारों का विनोबा भावे यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2019 जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों का चयनित कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। और जिन कोर्स में मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन होगा उन उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट से देख सकेंगे। ऑनलाइन रिजल्ट जारी होने पर उम्मीदवार इस पेज से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगें।

विनोबा भावे यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

विनोबा भावे यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वाले उम्मीदवारों को सभी चयन प्रक्रिया पूरी करने के बाद अपने विनोबा भावे यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2019 का इंतजार रहेगा। विनोबा भावे यूनिवर्सिटी में कुछ कोर्स में मेरिट के अनुसार एडमिशन होता है और कुछ कोर्स में प्रवेश परीक्षा के आधार पर एडमिशन होता है। उम्मीदवार अपने रिजल्ट से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए समय समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।विनोबा भावे यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी होने पर उम्मीदवार इस पेज से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

विनोबा भावे यूनिवर्सिटी

विनोबा भावे विश्वविद्यालय एक NAAC B ++ मान्यता प्राप्त राज्य विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय 17 सितंबर, 1992 को झारखंड राज्य के उत्तरी छोटानंदपुर डिवीजन के प्रशासनिक तंत्रिका केंद्र, हजारीबाग में अपने मुख्यालय के साथ स्थापित किया गया था। विश्वविद्यालय भौतिक विज्ञान, जीवन विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी, वाणिज्य, इंजीनियरिंग, चिकित्सा विज्ञान, कानून, शिक्षा, होम्योपैथी और आयुर्वेद में स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षण प्रदान करता है। 25 स्नातकोत्तर और स्नातक घटक कॉलेजों का प्रबंधन और प्रबंधन विश्वविद्यालय द्वारा किया जाता है। जिसमें सेंट कोलंबा कॉलेज, हजारीबाग, पूर्वी भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध अकादमियों में से एक है। पूरे राज्य में लगभग सत्तर स्नातक संस्थान के साथ-साथ व्यावसायिक और व्यावसायिक संस्थान विश्वविद्यालय से संबद्ध है।

नोट – ऊपर दी गई जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा।

कॉलेज एडमिशन 

SAAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।