अध्यापक बनकर बच्चों का भविष्य संवारने का कई लोगों का सपना होता है। जो लोग अध्यापक के तौर पर अपने करियर को उड़ान देना चाहते हैं, उन्हें मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड(व्यापम) सुनहरा मौका दे रहा है। व्यापम में शिक्षकों के विभिन्न पदों को भरने हेतु आवेदन मांगे गए हैं। अगर आप भी शिक्षक पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो 25 सिंतबर, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं।

व्यापम में कुल मिलाकर 17,000 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। पदों पर आवेदन के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया केवल ऑनलाइन रखी गई है। शिक्षक पद हेतु योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 500 और 250 रुपये रखा गया है जो वर्गानुसार तय किया गया है। परीक्षा योग्यता, आवेदन पत्र, आवेदन शुल्क व आयु सीमा के विषय में यदि आपको कोई और जानकारी चाहिए तो विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.vyapam.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। पदों के लिए लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा। उसके बाद दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।

हां, जो सबसे महत्वपूर्ण बात है वह यह कि आवेदक आवेदन फॉर्म भरने से पहले दिये गए सुझावों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें ताकि आवेदन फार्म भरते वक्त कोई गलती न हो। अक्सर लोग आवेदन फॉर्म भरते समय सुझावों को पढ़ना भूल जाते हैं या जानबूझकर उनपर ध्यान नहीं देते। ऐसा करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है और कोई भी गलती होने पर आपका आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है।

इसलिए आवेदन फॉर्म भरने के बाद उसे सबमिट करने से पहले भरी हुई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। यह सुनिश्चित कर लें कि आवेदन फॉर्म भरते समय आपके इंटरनेट की स्पीड सही हो। आवेदन रात में करना ज्यादा सही रहेगा क्योंकि उस वक्त साइट पर ट्रैफिक कम आता है जिसके कारण आप जल्दी फॉर्म भर सकेंगे। ज्यादा जानकारी के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।