डब्ल्यूबी जेईई 2019 (WBJEE JENPAUH 2019) की परीक्षा वेस्ट बंगाल जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन के नाम से जानी जाती है। वेस्ट बंगाल जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन बोर्ड प्रति वर्ष लाखों बच्चों के लिए इंजीनियरिंग और मेडिकल की परीक्षाएं आयोजित कराता है। पहले ये परीक्षाएं WBJEE JENPAUH के नाम से होती थी, लेकिन अब इन परीक्षओं का नाम बदलकर JENPAUH कर दिया गया है। साल 2019 की परीक्षाएं बी.एससी,नर्सिंग,बीपीटी और बीएएसएलपी में प्रवेश के लिये करायी जाएंगी। इन कोर्सेज में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवार सत्र 2019 में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट wbjeeb.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जो आवेदक प्रवेश परीक्षा में क्वालिफाई करेंगे उन्हें पश्चिम बंगाल के किसी भी कॉलेज में इन कोर्सेज में प्रवेश मिल सकता है। डब्ल्यूबी जेईई 2019 (WBJEE JENPAUH 2019) के लिए पात्रता मापदंड, आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, सिलेबस, प्रवेश पत्र रिजल्ट आदि के विषय में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी जा रही है।

डब्ल्यूबी जेईई 2019 (WBJEE 2019)

ड्ब्ल्यूबी जेईई 2019 के लिए अगर आप आवेदन करने जा रहे हैं तो पात्रता मापदंडों को भली-भांति पढ़ लें। पात्रता मापदंड आवेदन फॉर्म पर दिये हुए होते हैं। पात्रता मापदंडों पर खरा न उतरने की दशा में आपका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। विभिन्न कोर्सेज में यदि आप प्रवेश चाहते हैं तो अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन करने की कोशिश करें। अंतिम तिथि के बाद किसी भी आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
ऑनलाइन आवेदन कि आरंभिक तिथि 26 दिसंबर 2018
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 22 जनवरी 2019
प्रवेश पत्र की तिथि 14 मई 2019
परीक्षा की तिथि 26 मई 2019
परीक्षा परिणाम 02 जुलाई 2019

डब्लूबी जेईई 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

बी.एससी नर्सिंग (केवल महिला उम्मीदवारों के लिये)

  • आवेदक ने वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हाइअर सेकण्ड्री एग्जामिनेशन बोर्ड या इसके समकक्ष बोर्ड से मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास की हो।
  • आवेदक ने 12वीं में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी में कुल मिलाकर 45% अंक हासिल किए हों। एससी/एसटी वर्ग के लिए 40% अंक लाना जरूरी है।

बीपीटी

  • आवेदक ने वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हाइअर सेकण्ड्री एग्जामिनेशन बोर्ड या इसके समकक्ष बोर्ड से मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास की हो।
  • आवेदक के पास 12वीं में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी मुख्य विषय के रूप में रहे हों।
बीएएसएलपी
  • आवेदक के पास 12वीं भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान/रसायन/ कम्प्यूटर साइंस/स्टैटिक्स/गणित/इलैक्ट्रॉनिक्स/साइक्लॉजी विषय रहे हों।
  • आवेदक ने वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हाइअर सेकण्ड्री एग्जामिनेशन बोर्ड या इसके समकक्ष बोर्ड से मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास की हो।
  • आवेदक के 12वीं कुल मिलाकर 50% अंकों(एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूडी के लिए 45%) से पास की हो।
आयु सीमा
  • आवेदक की न्यूनतम उम्र 17 और अधिकतम उम्र 25 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • बीएएसएलपी कोर्स में दाखिला लेने वाले उम्मीदवार की अधिकतम उम्र 25 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • बीएससी, नर्सिंग और बीपीटी कोर्स में दाखिला लेने जा रहे अभ्यार्थियों के लिए उम्र की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।
  • केवल भारतीय नागरिक ही इन कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकता है।

डब्लूबी जेईई 2019 आवेदन पत्र

ड्ब्ल्यूबी जेईई 2019 के लिए अगर आप आवेदन करने जा रहे हैं तो पात्रता मापदंडों को भली-भांति पढ़ लें। पात्रता मापदंड आवेदन फॉर्म पर दिये हुए होते हैं। पात्रता मापदंडों पर खरा न उतरने की दशा में आपका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। विभिन्न कोर्सेज में यदि आप प्रवेश चाहते हैं तो अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन करने की कोशिश करें। अंतिम तिथि के बाद किसी भी आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। आप विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं

आधिकारिक वेबसाइट- wbjeeb.in 

आवेदन शुल्क

  • 500/- रूपये
  • आवेदन शुल्क ऑनलाइन ही जमा किया जाएगा। आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड से आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

डब्लूबी जेईई 2019 प्रवेश पत्र

आवेदन प्रक्रिया खत्म हो जाने के बाद प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। परीक्षा से कुछ समय पहले ही आवेदन पत्र जारी किये जाते हैं।ड्ब्ल्यूबी जेईई 2019 के प्रवेश पत्र ऑनलाइन ही जारी किये जाएंगे। ऑनलाइन प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा, जिसके बाद प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का विकल्प आएगा। प्रवेश पत्र को परीक्षा के समय साथ लाना आवश्यक है। इस विषय में ज्यादा जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट पर जाएं।

डब्लूबी जेईई 2019 परीक्षा पैटर्न

परीक्षा देने जा रहे आवेदक परीक्षा पैटर्न के विषय में अच्छी तरह जान लें। परीक्षा 100 नंबर की होगी। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 नंबर निर्धारित किये गए हैं। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आधा नंबर काट लिया जाएगा। परीक्षा अंग्रेजी या बंगाली भाषा में होगी। परीक्षा से लिए 2 घंटे का समय निर्धारित किया गया है।

डब्लूबी जेईई 2019 परीक्षा परिणाम

डब्ल्यूबी जेईई 2019 का परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। इसके अलावा विभाग की वेबसाइट पर परीक्षार्थियों की मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी। डब्ल्यूबी जेईई 2019 का परीक्षा परिणाम पीडीएफ फॉर्मेट में आयेगा। परीक्षा परिणाम कब जारी होंगे इसको लेकर आधिकारिक घोषणा होने पर हम अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे। अधिक जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट पर जाएं।

डब्लूबी जेईई 2019 काउंसलिंग

डब्ल्यूबी जेईईबी किसी प्रकार की काउंसलिंग नहीं कराता। परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को सेंट्रल सलेक्शन कमेटी(आयुष), सेंट्रल सलेक्शन कमेटी(नर्सिंग) और पीकेके कॉलेज ऑफ एजूकेशन द्वारा काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवार की काउंसलिंग कहां होगी इस विषयम में जानकारी विभाग के दफ्तर से प्राप्त करें।

डब्लूई जेईई 2019 की अधिक जानकारी के लिए ब्रोशर यहाँ से प्राप्त करें।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।