राष्ट्रीय एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (National Institute of Electronics & Information Technology – NIELIT) द्वारा संचालित डिजिटल साक्षरता पाठ्यक्रम के अंतर्गत ACC,BCC,CCC,CCC+, ECC आदि कोर्सेज कराये जातें हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि NIELIT पूर्व में DOEACC Society का ही रूपांतरण है। CCC -Course on Computer Concept,  कंप्यूटर अवधारणा पर पाठ्यक्रम कोर्स तैयार करने का उद्देश्य जन साधारण को सामान्य सूचना प्राद्यौगिकी तथा कंप्यूटर से अवगत करना है जिससे दिन प्रतिदिन के कार्यों में वो डिजिटल साक्षरता का उपभोग कर सकें। CCC कोर्स को विभिन्न सरकारी नौकरीओं में अनिवार्य कर दिया गया है। वर्तमान में निकलने वाली सरकारी नौकरियां जैसे क्लर्क, स्टेनोग्राफर, पटवारी जैसे पदों पर, जहाँ डॉक्यूमेंटशन की आवश्यकता है, मे आवेदन करने के लिए CCC उत्तीर्ण होना आवश्यक है। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बतायंगे की CCC -Course on Computer Concept कैसे करें, आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा तथा CCC सर्टिफेकट इत्यादि कैसे प्राप्त करें।

नाइलिट सीसीसी 2019

यह पाठ्यक्रम साधारण जनता के लिए है, कोई भी इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है। इस परीक्षा का आयोजन सीसीसी पाठ्यक्रम चलाने के लिए नाइलिट द्वारा विशेष रूप से प्रस्तावित संस्थानों द्वारा ही किया जाता है। विद्यार्थी इस कोर्स के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं और वे एक बार में एक से अधिक परीक्षा फॉर्म नहीं भर सकते है। CCC कोर्स 2019 कोर्स की कूल अवधी 80 घंटे है जिनमें विद्यार्थियों को थ्योरी, ट्यूटोरियल और प्रैक्टिकल के माध्यम से शिक्षा दी जायेगी। इसमें थ्योरी के कूल 25 घंटे की अवधि है , ट्यूटोरियल की 5 घंटे की और प्रैक्टिकल की 50 घंटे की अवधी होती है। सीसीसी का शिक्षण तथा प्रशिक्षण ऐसे संस्थानों द्वारा प्रदान किया जाएगा जिन्हें सीसीसी पाठ्यक्रम चलाने के लिए नाइलिट द्वारा विशेष रूप से प्राधिकृत किया गया है। इसके अतिरिक्त, विद्यार्थी सेल्फ-स्टडी मोड में भी पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकते हैं और नाइलिट द्वारा आयोजित सीसीसी परीक्षा में बैठने के लिए सीधे उम्मीदवार के रूप में आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां 

विधार्थियों को बता दें की CCC कोर्स 2019 की परीक्षा का आयोजन हर महीने किया जाता है। विद्यार्थी इस चार्ट से महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में जाने।

परीक्षा माह  आवेदन फॉर्म जमा करने तथा भुगतान करने की समयावधि  परीक्षा की तिथि 
जनवरी नवम्बर 01-30 जनवरी का प्रथम शनिवार
फ़रवरी दिसम्बर  01-31 फ़रवरी का प्रथम शनिवार
मार्च जनवरी 01-31 मार्च का प्रथम शनिवार
अप्रैल फरवरी 01-28 अप्रैल का प्रथम शनिवार
मई मार्च 01-31 मई का प्रथम शनिवार
जून अप्रैल 01-30 जून का प्रथम शनिवार
जुलाई मई 01-31 जुलाई का प्रथम शनिवार
अगस्त जून 01-30 अगस्त का प्रथम शनिवार
सितम्बर जुलाई 01-31 सितम्बर का प्रथम शनिवार
अक्टूबर अगस्त 01-31 अक्टूबर का प्रथम शनिवार
नवंबर सितम्बर 01-30 नवंबर का प्रथम शनिवार
दिसम्बर अक्तूबर 01-31 दिसम्बर का प्रथम शनिवार

नाइलिट सीसीसी 2019 पात्रता मापदंड

नाइलिट CCC कोर्स 2019 की परीक्षा के लिए कोई भी पात्रता मापदंड तय नहीं की गयी है। नाइलिट द्वारा जिन संस्थानों को सीसीसी पाठ्यक्रम आयोजित करने की अनुमति दी गयी है उनके प्रायोजित विद्यार्थियों को बिना किसी शैक्षणिक योग्यता पर ध्यान दिए आवेदन करने की अनुमति होगी। सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालयों/महाविद्यालयों द्वारा प्रायोजित उम्मीदवार को भी बिना किसी शैक्षणिक योग्यता पर ध्यान दिए आवेदन करने की अनुमति होगी। तथा सीधे आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को भी बिना किसी शैक्षणिक योग्यता के आवेदन करने की अनुमति होगी। इस परीक्षा के लिए कोई न्यूनतम आयु भी तय नहीं की गयी है।

प्रशिक्षण अवधी 

इस पाठ्यक्रम की कुल अवधि 80 घंटे है, जिसमें निम्नलिखित शामिल है :

थ्योरी 25 घंटे
ट्यूटोरियल 5 घंटे
प्रैक्टिकल 50 घंटे

यह पाठ्यक्रम दो सप्ताह का गहन पाठ्यक्रम होगा।

नाइलिट सीसीसी 2019 आवेदन पत्र

CCC कोर्स 2019 के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को बता दें की आवेदन केवल ऑनलाइन ही किये जा सकते है। जो भी उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं उन्हें ओईएफ यानी की ऑनलाइन एग्जामिनेशन एप्लीकेशन फॉर्म भर कर जमा करना अनिवार्य है।  यह आवेदक के अलावा और कोई भी उसकी ओर से जमा नहीं कर सकता। विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट student.nielit.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। एक बार फॉर्म भरने के बाद उसमें कोई भी सुधार नहीं किया जा सकेगा। विद्यार्थी माता-पिता के नाम , फोटोग्राफ , सिग्नेचर , जन्मतिथि ,इत्यादि में हुए गलतियों के लिए खुद जिम्मेवार होगा।

आवेदन शुल्क
CCC कोर्स 2019 के लिए परीक्षा फीस 500 रु + जीएसटी है। विद्यार्थी आवेदन शुल्क का भुगतान परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरते समय एनईएफटी/आरटीजीएस/सीएससी-एसपीवी/ऑनलाइन (क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग) के जरिए कर सकते है। उम्मीदवारों को बता दें की विलम्ब फीस का कोई भी प्रावधान नहीं है।

नाइलिट सीसीसी 2019 एडमिट कार्ड

जो उम्मीदवार सही से आवेदन करेंगे वो आवेदन करने के बाद अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जाएंगे जिसे लेकर उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए पहुंचना होगा। CCC कोर्स के लिए परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होती है जिसके लिए प्रत्येक शहर  में विभिन्न केंद्र बनाये जाते हैं।  परीक्षा में भाग लेने के लिए आप के पास प्रवेश पत्र व् फोटोयुक्त पहचान पत्र होना अत्यंत आवश्यक है, अन्यथा की स्थिति में आपको परीक्षा में नहीं भाग लेने दिया जायेगा।  CCC प्रवेश पत्र आप NIELIT की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। एक बार हम बताना चाहेंगे की NIELIT अपने द्वारा आयोजित परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रानिक उपकरण का प्रयोग पूर्णतः वर्जित करता है।

CCC कोर्स परीक्षा प्रणाली

CCC कोर्स के लिए परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से कम्यूटर आधारित होती है जिसमे 100 प्रश्न पूछें जाते है। पूछें गए सभी प्रश्न सामान्य कप्यूटर ज्ञान तथा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस से सम्बंधित होते है जिन्हे सिर्फ 90 मिनट में हल करना होता है। CCC कोर्स की परीक्षा में गलत  नकारात्मक अंक प्रणाली नहीं अपनायी जाती मतलब आप अगर गलत जवाब पर भी टिक क्रके आते हैं तो आपके कोई अंक नहीं कटेगा। साथ ही साथ अंको का विभाजन के अनुसार ग्रेड दिया जाता है।

CCC कोर्स 2019 सिलेबस

CCC कोर्स 2019 परीक्षा के लिए सिलेबस यहाँ देखें।

नाइलिट सीसीसी 2019 रिजल्ट

नाइलिट सीसीसी 2019 परीक्षा देने के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट ज़ारी किया जायेगा। उम्मीदवारों को बता दें की रिजल्ट परीक्षा के 15 दिनों के बाद जारी कर दिए जाएंगे। उमीदवारो को बता दे की उन्हें परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 50 % अंक लाने होंगे। परीक्षा वस्तुनिष्ठ यानी की ऑप्शनल प्रश्न वाले होंगे। परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों को आने रिजल्ट का बेसब्री से इन्तिज़ार रहेगा।

नाइलिट सीसीसी 2019 एफएक्यू

सीसीसी परीक्षा के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न निम्नलिखित है।

  1.  कम्प्यूटर अवधारणा पाठ्यक्रम क्या है?
    उत्तर – सोसायटी का कम्प्यूटर साक्षरता कार्यक्रम राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं सॉफ्टवेयर विकास कार्यदल की सिफारिशों का एक परिणाम है। इस कार्यक्रम की कल्पना मुख्यतः साधारण जनता को कम्प्यूटर साक्षरता हासिल करने का अवसर प्रदान करने और इस प्रकार जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में पीसी का प्रसार अधिक एवं तेजी से करने में योगदान देने के लिए की गई है। इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के उपरान्त संबंधित व्यक्ति अपने व्यक्तिगत/व्यावसायिक पत्र तैयार करने, इंटरनेट (वेब) पर जानकारी देखने, डाक प्राप्त करने तथा भेजने, अपना व्यावसायिक प्रस्तुतीकरण तैयार करने, छोटे डेटाबेस तैयार करने आदि के मूलभूत प्रयोजनों से कम्प्यूटर का इस्तेमाल कर सकेगा। इससे छोटे व्यावसायिक समुदायों, गृहवधुओं आदि को अपने लेखे कम्प्यूटर के प्रयोग के जरिए तैयार करने तथा सूचना प्रौद्योगिकी के विश्व का उपभोग करने में सहायता मिलती है। अतः इस पाठ्यक्रम को अधिक व्यवहार उन्मुखी बनाया गया है।
  2. सीसीसी की विस्तृत पाठ्यचर्या क्या है?
    उत्तर – विस्तृत पाठ्यचर्या नाइलिट की वेबसाइट अर्थात  http://www.nielit.gov.in/sites/default/files/headquarter/ccc_syllabus.pdf पर उपलब्ध है।
  3. सीसीसी पाठ्यक्रम की अवधि क्या है?
    उत्तर – आमतौर पर सीसीसी पाठ्यक्रम की अवधि 80 घंटे है (सिद्धान्त 25 घंटे + प्रैक्टिकल 50 घंटे + ट्यूयोरियल 5 घंटे)।
  4. सीसीसी पाठ्यक्रम के लिए पात्रता की शर्तें क्या हैं?
    उत्तर – विद्यार्थी नाइलिट सीसीसी परीक्षा में या तो नाइलिट द्वारा अनुमोदित संस्थानों के माध्यम से बैठ सकते हें, जिन्हें सीसीसी पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति दी गई है तथा जिनके पास ई-अनन्तिम संख्या/पंजीकरण संख्या है, या फिर सीधे विद्यार्थी के रूप में बैठ सकते हैं और इसके लिए किसी शैक्षिक अर्हता की आवश्यकता नहीं है।
  5. सीसीसी की परीक्षा में बैठने का आवेदन करने के लिए अपेक्षित न्यूनतम आयु क्या है?
    उत्तर – चूँकि यह कम्प्यूटर का परिचय देने का पाठ्यक्रम है, अतः सीसीसी की परीक्षा के लिए आवेदन करने की कोई न्यूनतम आयु सीमा नहीं है।
  6. सीसीसी की परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें?
    उत्तर –  विद्यार्थी सीसीसी परीक्षा के लिए केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थी सीसीसी परीक्षा के लिए आवेदन नाइलिट द्वारा उपलब्ध कराई जा रही परीक्षा फार्म तथा फीस जमा करने की ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से कर सकते हैं। विद्यार्थी ऑनलाइन पोर्टल का यूआरएल http://student.nielit.gov.in है।
  7. क्या मैं सीसीसी का परीक्षा फार्म विलम्ब शुल्क के साथ जमा कर सकता हूँ और विलम्ब शुल्क कितनी है?
    उत्तर नहीं।

नाइलिट सीसीसी 2019 परीक्षा के लिए सूचना यहाँ प्राप्त करें। 

प्रवेश परीक्षा

Mody University Apply Now!!

67 टिप्पणी

  1. (१)- क्या एक बार में एक से अधिक पाठयक्रमों में पंजीकरण कर सकते हैं? (२)- क्या इन पाठयक्रमों के लिए विशेष संस्था में पढ़ना आवश्यक है? (३)- क्या उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में नाइलिट के परीक्षा केंद्र हैं?

    • विशेष संस्थानों में पढ़ना आवश्यक नहीं है, आप खुद से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और पढ़ सकते हैं। हर जनपद में है या नहीं इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन नाइलेट के बहुत सारे केंद्र हैं।

    • CCC एक सर्टिफिकेट कोर्स है। बहुत सारी सरकारी नौकरी में ये सर्टिफिकेट माँगा जाता है। आप इसे अपने शहर के किसी भी NILET के द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कर सकते हैं।

अपने विचार बताएं।