केंद्रीय विद्यालय शिक्षा का एक कॉमन प्रोग्राम आयोजित करता है। ये मुख्य रूप से रक्षा विभाग सैनिकों और अर्ध-सैन्य कर्मियों सहित हस्तांतरणीय केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के बच्चों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रवेश प्रदान करता है। केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन 2023 लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे। केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन कुछ कक्षाओं में लॉटरी के माध्यम से एवं कुछ कक्षाओं में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दिया जाता है। KV Admission 2023 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

18.04.2022 को होने वाले सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 1 के ऑनलाइन प्रवेश के लिए लॉटरी को अगले आदेश तक रोक दिया गया है। लॉटरी की संशोधित तिथि जल्द ही सूचित की जाएगी।

केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन 2023

छात्रों को बता दें कि यदि आप केवीएस एडमिशन 2023 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए ये आर्टिकल काफी काम का है क्योकि इस पेज के माध्यम से आवेदक केंद्रीय विद्यालय एडमिशन प्रोसेस के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इच्छुक उम्मीदवार केवी एडमिशन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई सारिणी में देख सकते हैं।

केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म 2022

केन्द्रीय विद्यालय आवेदन पत्र 2023 ऑनलाइन जारी करे गए थे । कक्षा 1 में ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 Jan 2023 11:55 IST थी। नए पंजीकरण, आवेदन जमा करने या रद्द करने की अनुमति अब नहीं है। जो भी छात्र आवेदन पत्र भरेंगे वो एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन करने के योग्य माने जाते हैं। आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरने से छात्रों के आवेदन रद्द किये जा सकते हैं।

    केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन आयु पात्रता

    The minimum and maximum age limit for admission in Kendriya Vidyalayas in various classes is given below: (Child born on 1st April should also be considered.)

    कक्षा न्यूनतम आयुअधिकतम आयु
    15 वर्ष7 वर्ष
    26 वर्ष8 वर्ष
    37 वर्ष9 वर्ष
    48 वर्ष10 वर्ष
    59 वर्ष11 वर्ष
    610 वर्ष12 वर्ष
    711 वर्ष13 वर्ष
    812 वर्ष14 वर्ष
    913 वर्ष15 वर्ष
    1014 वर्ष16 वर्ष

    केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन 2023 चयन प्रक्रिया

    उम्मीदवारों के पंजीकरण की सूची, योग्य उम्मीदवारों की सूची, चयनित उम्मीदवारों की सूची, प्रतीक्षा सूची और अन्य सभी सूची संबंधित केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर या स्कूलों के नोटिस बोर्डों पर भी प्रकाशित की जाती है ।

    Admission of children with KV TC will be automatic. Fresh admissions to class X & XII, other than KV students, will be entertained subject to availability of vacancies.

    केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन 2023 जरूरी दस्तावेज

    आवेदन पत्र को सुचारू रूप से एवं त्वरित भरने के लिए, कृपया निम्नलिखित तैयार रखें:

    • भारतीय सिम कार्ड वाला एक मान्य मोबाइल नंबर,
    • एक वैध ईमेल पता,
    • प्रवेश के इच्छुक बच्चे का एक डिजिटल फोटोग्राफ या फोटो का स्कैन
    • बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र का स्कैन
    • माता / पिता के स्थानांतरण का विवरण जिनकी सेवा श्रेणी ( यदि लागू है)

      केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2023 फीस स्ट्रक्चर

      यहां से आप केंद्रीय विद्यालय का फी स्ट्रक्चर देख सकते हैं। यह फी स्ट्रक्चर प्रति माह के लिए है। यह फीस स्ट्रक्चर पिछले वर्षों के अनुसार है, वर्ष 2023 की फीस निर्धारित होने पर इसे अपडेट कर दिया जायेगा।

      एडमिशन फी25 रूपए
      री-एडमिशन फी100 रूपए
      टूशन फी 
      कक्षा 9 और 10 (लड़के)200 रूपए
      कक्षा 11 और 12, कॉमर्स एंड ह्यूमैनिटीज (लड़के)300 रूपए
      कक्षा 11 और 12 (लड़के)400 रूपए
      कंप्यूटर फंड
      कक्षा 3 से (जिसमे कंप्यूटर शिक्षा शामिल है)100 रूपए
      कंप्यूटर साइंस फी (इलेक्टिव सब्जेक्ट्स ) + 2150 रूपए
      विद्यालय विकास निधि (कक्षा 1 से 12)500 रूपए

      Download Pro Forma Documents Samples

      Certificate TypeDownload Sample Format
      Self Declaration Distance Between School And ResidenceClick Here
      Service Certificate Central GovernmentClick Here
      Format Service Certificate State GovernmentClick Here
      Affidavit for Single Girl ChildClick Here
      Died In Harness CertificateClick Here
      Transfer CertificateClick Here

      केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS)

      केंद्रीय विद्यालय संगठन जिसको (KVS) के नाम से जाना जाता है। भारत में केंद्रीय सरकारी स्कूलों की एक प्रणाली है जो मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के तत्वावधान में स्थापित की जाती है । इसमें भारत में 1,193 स्कूल (1 नवंबर 2018 तक) और तीन विदेश में शामिल हैं। यह स्कूलों की दुनिया की सबसे बड़ी श्रृंखलाओं में से एक है । केवी की शुरुआत 1963 में हुई थी। केवी में हर साल कई छात्र एडमिशन लेते हैं । केंद्रीय विद्यालय संगठन एक बहुत बड़े विद्यालय का संगठन है जो भारत के हर राज्य में अपने स्कूलों को चला रहा है। केंद्रीय विद्यालय के भारत में 1093 सेंट्रल गवर्नमेंट स्कूल हैं।

      Similar Posts

      Leave a Reply