बिहार डीएलएड 2018 या बिहार डीएड 2018 पंजीकरण पात्रता तिथि आदि विवरण आप हमारे आज के इस आर्टिकल से देख सकते हैं। बिहार डी.एल.एड 2018, बिहार राज्य परीक्षा बोर्ड द्वारा बिहार राज्य भर में आयोजित की जाएगी।  जिन आवेदकों को डी.एड.एड (प्राथमिक पाठ्यक्रम में डिप्लोमा) में प्रवेश प्राप्त करना हैं, उन्हें बिहार डी.एल.एड 2018 परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। बिहार डी.एल.एड. 2018 परीक्षा के सभी विवरण यहां इस पृष्ठ पर दिए गए हैं। जो उम्मीदवार बिहार डी एल एड करना चाहते हैं। उम्मीदवारों के लिए जानना जरीरू है कि डी.एल.एड बिहार के लिए क्या पात्रता मानदंड होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बिहार डीएलएड से जुडी सारी जानकारी देंगे।

डी एल एड बिहार 2018(Bihar D.El.Ed 2018)

जो उम्मीदवार बिहार डीएलएड 2018 परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं उनको बता दें कि वे आवेदन करने से पहले बिहार डी. एल. एड के लिए मांगी पात्रता मानदंड को जरूर जांच लें। उसके बाद ही आवेदन करें।

महत्तवपूर्ण तिथियां

 आयोजन  तिथियां
आवेदन शुरू होने की तारीख  घोषित की जाएगी
आवेदन की अंतिम तारीख  घोषित की जाएगी
 मैरिट लिस्ट  घोषित की जाएगी

बिहार डी.एल.एड पात्रता मानदंड

अगर आप बिहार डी.एल.एड 2018 के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो बिहार डी.एल.एड 2018 के लिए मांगी गई पात्रता मानदंडो को जरूर देंखे।

  • अभ्यर्थियों को किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से किसी भी प्रभाग से 12वीं पास होना चाहिए।
  • कम से कम 50% अंकों (आरक्षित श्रेणी के लिए 45%) के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • बिहार डी.एल.एड 2018 आवेदन करने की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए तथा अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

बिहार डी.एल.एड आवेदन पत्र

बिहार राज्य के जो भी उम्मीदवार शिक्षक पात्रता की शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, वे दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलेमेंटरी एजुकेशन के लिए अपना आवेदन पत्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप यहाँ पर नीचे दी गयी लिंक से भी उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे।

आधिकारिक वेबसाइट : www.educationbihar.gov.in

बिहार डी.एल.एड परीक्षा 2018 के लिए कैसे करें

जो उम्मीवार बिहार डी.एल.एड 2018 के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैंं वे नीचे दिए गए निर्देशों को पढ़ लें।

  • आवेदकों को बिहार डी.एल.एड 2018 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा
  • ऑनलाइन फॉर्म को भरने के लिए उन्हें बीएसईबी की आधिकारिक साइट पर जाना चाहिए।
  • बीएसईबी की साइट पर उन्हें आवेदन फार्म में अपने सभी विवरण दर्ज करना होगा।
  • फिर फॉर्म भरने के बाद, उन्हें किसी भी वर्णित मोड के माध्यम से शुल्क जमा करना होगा।
  • अंत में ऑनलाइन फॉर्म जमा करें।

बिहार डी.एल.एड प्रवेश प्रक्रिया

आवेदकों के लिए प्रवेश योग्यता सूची के आधार पर प्रदान किया जाएगा। जो बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) द्वारा तैयार किया जाएगा। कक्षा 10 वीं और 12 वीं में आए अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

बिहार डी.एल.एड योग्यता सूची

आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) द्वारा मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इसके बाद बीएसईबी की आधिकारिक साइट पर मेरिट सूची अपलोड की जाएगी। आवेदक आधिकारिक साइट पर या यहां भी मेरिट सूची देख सकते हैं। मेरिट लिस्ट के बारे में हम जल्द ही एक लिंक अपडेट करेंगे।

बिहार डी.एल.एड परामर्श

साइट पर योग्यता सूची के बाद बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) द्वारा बिहार डी.एल.एड 2018 के लिए काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा। योग्यता के बाद आवेदक परामर्श में उपस्थित हो सकते हैं।

Leave a Reply